प्रश्न पत्र निर्माण की प्रक्रिया(ctet success topic) 4
परीक्षणों की रचना में प्रयोग चरण - प्रायः सभी मनोवैज्ञानिक एवं शैक्षिक परीक्षणों की रचना में निम्नलिखित पांच चरण प्रयुक्त होते हैं -
परीक्षण रचना में नियम -
परीक्षा रचना के चरण में चार नियमों का पालन करना आवश्यक है जो निम्नलिखित है -
- परीक्षण योजना बनाना
- परीक्षण के प्रारंभिक रूप की तैयारी करना
- परीक्षण के प्रारंभिक रूप की जांच करना
- परीक्षण का मूल्यांकन करना
परीक्षण रचना में नियम -
परीक्षा रचना के चरण में चार नियमों का पालन करना आवश्यक है जो निम्नलिखित है -
- परीक्षण के द्वारा शिक्षण के परिणाम स्वरुप छात्र की महत्वपूर्ण उपलब्धियों के मापन की उपयुक्त व्यवस्था होनी चाहिए|
- परीक्षण में उसके उद्देश्यों को प्रतिबिंबित होना चाहिए परीक्षण के उद्देश्यों के अनुकूल ही प्रश्नों या पदों का निर्माण होना चाहिए|
- परीक्षण प्रश्नों का निर्माण चयन संपूर्ण विषय सामग्री पर आधारित होना चाहिए|
- परीक्षण के स्वरुप में उसके प्रशासन की दशाओं का उल्लेख होना चाहिए|
वस्तुनिष्ठ परीक्षणों की विशेषताएं - वस्तुनिष्ठ परीक्षणों की निम्नन विशेषताएं होती है -
- इन परीक्षणों में ऐसे प्रश्न होते हैं जिनके उत्तर निश्चित एवं संक्षिप्त होतेे हैं|
- वस्तुनिष्ठ प्रश्नों का निर्माण एक कुशल निर्माण परीक्षण निर्माता ही कर सकता है |
- इसमें छात्र को अपने भाव को व्यक्त करने का अवसर नहीं मिल पाता है|
- इन प्रश्नों को पढ़ने एवं उनको समझने में परीक्षार्थी को अधिक समय देना पड़ता है|
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